Char Dham Yatra 2023: प्रशासन ने चारधाम यात्रा की तैयारियां की शुरू

Char Dham Yatra 2023: प्रशासन ने चारधाम यात्रा की तैयारियां की शुरू
 

Char Dham Yatra 2023: चार धाम यात्रा के लिए तैयारियां तेज कर दी है। एएनआई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि  रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने शनिवार को 22 अप्रैल से शुरू होने वाली यात्रा के मद्देनजर जिले में काम शुरू कर दिए हैं।

उत्तराखंड के प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि जिला प्रशासन ने केदारनाथ धाम के पैदल मार्गों से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया है। इससे पहले एक कार्यक्रम में उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीसी) की ओर से कहा था कि वह चारधाम यात्रा के दौरान दर्शन के लिए टोकन जारी करेंगे।


उत्तराखंड में स्थित चारधाम भारत में सबसे लोकप्रिय हिंदू तीर्थस्थलों में से एक हैं। यह तीर्थ चार पवित्र स्थलों बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की यात्रा है। ये चारों हिमालय में ऊंचाई वाले स्थानों पर स्थित हैं।ऊंचाई वाले मंदिर हर साल लगभग छह महीने के लिए बंद रहते हैं। गर्मियों में (अप्रैल या मई) खुलते हैं और सर्दियों की शुरुआत (अक्टूबर या नवंबर) के साथ बंद हो जाते हैं। इस बार चारधाम यात्रा 22 अप्रैल को यमुनोत्री और गंगोत्री मंदिरों के कपाट खुलने के साथ शुरू होगी। जबकि केदारनाथ 25 अप्रैल को और बद्रीनाथ 27 अप्रैल को खुलेंगे।