यूपी अग्निशमन विभाग खरीदेगा वॉटर ड्रोन

यूपी अग्निशमन विभाग खरीदेगा वॉटर ड्रोन
 
लखनऊ | उत्तर प्रदेश अग्निशमन विभाग जल्द ही जल ड्रोन को अपने शस्त्रागार में शामिल करेगा, ताकि दुर्गम क्षेत्रों में त्रासदियों से लड़ने में मदद मिल सके। ऐसे ही एक ड्रोन का परीक्षण हाल ही में हजरतगंज में किया गया। अधिकारियों ने गैजेट में कुछ बदलावों का सुझाव दिया, ताकि ऊंची इमारतों और संकरी गलियों में आग बुझाने में इसे और अधिक प्रभावी बनाया जा सके। लखनऊ के मुख्य अग्निशमन अधिकारी (सीएफओ) मंगेश कुमार ने कहा, विभाग वॉटर ड्रोन खरीदने की योजना बना रहा है। एक कंपनी ने पिछले हफ्ते हजरतगंज फायर स्टेशन पर गैजेट का प्रदर्शन किया।

कुमार ने कहा, ड्रोन को अग्निशमन वाहनों में उपयोग किए जाने वाले भारी पानी के पाइपों को ले जाने में सक्षम होना चाहिए और बचाव कार्यों को करते समय पानी के दबाव को भी सहन करने में सक्षम होना चाहिए। पानी के ड्रोन उच्च स्तर पर बचाव कार्यों को पूरा करने में सहायक हो सकते हैं। 42 मीटर से अधिक ऊंची इमारतें ,जहां दमकल कर्मियों को पहुंचने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

सीएफओ ने कहा कि अग्निशमन विभाग की हाइड्रोलिक सीढ़ी 42 मीटर तक पहुंच सकती है, लेकिन अब इमारतों की ऊंचाई 100 मीटर से अधिक है और इतनी ऊंचाई पर आग लगने की स्थिति में ये ड्रोन प्रभावी हो सकते हैं।

उन्होंने जोर देकर कहा, पानी के ड्रोन संकरे रास्ते वाली इमारतों तक पहुंचने में मददगार हो सकते हैं, जहां दमकल की गाड़ियां नहीं पहुंच सकती हैं।

हालांकि, कुमार ने कहा कि विभाग का तकनीकी पैनल तब तक खरीद आदेश को मंजूरी नहीं देगा, जब तक कि वह वाटर ड्रोन में संशोधनों से संतुष्ट नहीं हो जाता। उन्होंने कहा कि शुरू में इन वॉटर ड्रोन्स को चुनिंदा शहरों में इस्तेमाल करने की योजना है।