Tigri Ganga Mela 2023 : लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी, जानें मुख्य स्नान के बारे में

Tigri Ganga Mela 2023 : लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी, जानें मुख्य स्नान के बारे में
 

अमरोहा। तिगरी धाम तिगरी गंगा मेले में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ती जा रही है। अब तक लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई। लाखों की संख्या में श्रद्धालु तिगरी गंगा मेले में पहुंच चुके हैं। बीते पांच दिन से मेले की ओर जाने वाले ट्रैक्टर ट्रालियों की लाइन टूट नहीं रही है।

शुक्रवार की सुबह भी तिगरी जाने वाले श्रद्धालुओं का रेला लगा रहा। भीड़ ज्यादा होने पर यातायात व्यवस्था चरमरा गई। गजरौला में फाजलपुर, कुमराला पुलिस चौकी के पास जाम की स्थिति बनी रही। कड़ी मशक्कत के बाद जाम खुलवाते हुए यातायात सुचारू कराया जा सका।

वहीं, दूसरी ओर मेल स्थल पर पहुंचे श्रद्धालुओं ने तड़के से ही गंगा स्नान शुरू कर दिया। हर-हर गंगे के जयकारों के साथ स्नान कर सूर्य को अर्घ्य दिया। परिवार में सुख-शांति एवं समृद्धि की कामना की। जरूरतमंदों को दान कर पुण्य कमाया। स्नान के बाद डेरों में बैठकर खिचड़ी का स्वाद भी लिया गया।

तिगरी में बसा तंबुओं का शहर, श्रद्धालुओं का रेला बढ़ा

गजरौला।  तिगरी गंगा की रेती पर तंबुओं का शहर बसने लगा है। मेले की ओर श्रद्धालुओं का रेला बढ़ रहा है। सोमवार सुबह से ही श्रद्धालुओं के ट्रैक्टर-ट्रालियों की लंबी लाइन नजर आई। इसके चलते गजरौला-मंडी धनौरा मार्ग पर श्रद्धालुओं के वाहनों से जाम लगना शुरू हो गया है।   

शहर के इंदिरा चौक पर भी जाम में दो घंटे तक वाहन फंसे रहे। वाहन चालकों, यात्रियों एवं राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ा। कई बार फाजलपुर रेलवे फाटक से इंदिरा चौक तक जाम की स्थिति बनी। रेलवे फाटक बंद होने पर समस्या और बढ़ गई। सैकड़ों वाहन जाम में फंस गए। पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद जाम खुलवाया।


उधर, मेला स्थल की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। इस बार तिगरी गंगा मेले में शामिल होने के लिए श्रद्धालुओं में ज्यादा उत्साह देखने को मिला रहा है। जबरदस्त भीड़ इकट्ठा होने की उम्मीद जताई जा रही है। प्रत्येक वर्ष देवोत्थान के बाद श्रद्धालु तिगरी गंगा मेले की तरफ अपना रुख करते थे। लेकिन इस बार देवोत्थान से तीन दिन पहले ही श्रद्धालु मेला स्थल पर पहुंचने शुरू हो गए हैं। अब तक एक लाख से अधिक श्रद्धालु गंगा मेले में पहुंच गए हैं।