Loksabha Elections: मुरादाबाद से कुंवर सर्वेश बीजेपी प्रत्याशी, आइए करीब से जानें मुरादाबाद को

Loksabha Elections: मुरादाबाद से कुंवर सर्वेश बीजेपी प्रत्याशी, आइए करीब से जानें मुरादाबाद को
 

यामीन विकट
मुरादाबाद।
मुरादाबाद लोकसभा उत्तर प्रदेश का एक महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्र है। यह क्षेत्र अपनी पीतल हस्तशिल्प के लिए प्रसिद्ध है, जिसे 'पीतल नगरी' के नाम से भी जाना जाता है। मुरादाबाद लोकसभा चुनावों में मुख्य मुकाबला भाजपा के कुंवर सर्वेश कुमार सिंह और कांग्रेस सपा गठबंधन के प्रत्याशी डॉ एस टी हसन के बीच होना तय माना जा रहा है। 

मुरादाबाद लोकसभा का राजनीतिक इतिहास काफी विविधतापूर्ण रहा है। कांग्रेस, भाजपा, सपा जैसे विभिन्न राजनीतिक दलों ने इस सीट पर जीत हासिल की है। 

मुख्य विशेषताएं

औद्योगिक केंद्र: मुरादाबाद पीतल उद्योग के लिए विश्व प्रसिद्ध है। पीतल की मूर्तियों, हस्तशिल्पों और अन्य धातु उत्पादों के उत्पादन के लिए यह एक प्रमुख केंद्र है।
विविध संस्कृति: मुरादाबाद  लोकसभा क्षेत्र विभिन्न धर्मों और समुदायों का एक मिश्रण है। हिंदू, मुस्लिम, सिख और जैन समुदाय यहां सौहार्दपूर्ण ढंग से रहते हैं।
ऐतिहासिक महत्व: मुरादाबाद का एक समृद्ध इतिहास है। यह मुगल साम्राज्य के अधीन एक महत्वपूर्ण व्यापार केंद्र था।

मुरादाबाद लोकसभा सीट पर मतदाता रुझान अक्सर बदलते रहते हैं। पिछले कुछ चुनावों में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला है। इस चुनाव में कांग्रेस-सपा गठबंधन से डॉ एसटी हसन प्रत्याशी हैं। जिनका सीधा मुकाबला भाजपा के कुंवर सर्वेश सिंह से माना जा रहा है।